- Advertisement -

SC ने केंद्र के जवाब मांगे

नयी दिल्ली, 12 उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे केंद्र और 16 गन्ना उत्पादक राज्यों से जवाब मांगा और 15,683 करोड़ रुपये की तत्काल रिहाई के लिए निर्देश देने की मांग की। किसानों, जिनमें से देरी ने कथित तौर पर आत्महत्या करने के लिए कई अग्रणी थे।

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और वी रामासुब्रमण्यन की पीठ ने वरिष्ठ वकील संजय पारिख के समझाने के बाद इस मुद्दे की जांच करने का फैसला किया कि देश में 5 करोड़ से अधिक किसानों और लगभग 50 लाख हेक्टेयर के क्षेत्र में गन्ने की खेती में उनके आश्रितों और उनके आश्रितों की आजीविका है। देय राशि के भुगतान में देरी के कारण प्रभावित होते हैं।

वरिष्ठ अधिवक्ता ने विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया क्योंकि पीठ ने शुरू में कहा कि याचिका में किसानों के लिए पैसे के संबंध में एक बहुत ही सामान्य प्रार्थना है क्योंकि “किसी को भी नहीं पता था कि किस पर कितना और किसके लिए बकाया है।

उन्होंने कहा कि 11 सितंबर, 2020 तक देश भर के गन्ना किसानों का बकाया 15,683 करोड़ रुपये है और “उत्तर प्रदेश सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां गन्ना कंपनियों का किसानों पर 10,174 करोड़ रुपये बकाया है।”

वकील विवेक सिंह की सहायता से वरिष्ठ अधिवक्ता ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में पीठ को बताया, “गन्ना किसानों को भुगतान में देरी आत्महत्या के लिए कई नेतृत्व कर रही है।”

टिलर्स को बकाया भुगतान के अलावा, याचिका में चीनी मिलों के खिलाफ कार्रवाई करने और एफआईआर दर्ज करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने की भी मांग की गई।

याचिका में कहा गया है कि गन्ना उद्योगों द्वारा बकाया भुगतान न करने की समस्याओं का अध्ययन करने और कानूनी ढांचे में बदलाव करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भविष्य में किसानों के बकाये के भुगतान में कोई देरी न हो।

पीठ ने उत्तर प्रदेश के किसान लोकेश कुमार धोडी और नौ अन्य की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए आदेश दिया कि निजी चीनी मिलों, बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड, मोदी शुगर मिल्स और सिम्भावली शुगर्स लिमिटेड के नामों को सूची से हटा दिया जाए। दलों।

“याचिकाकर्ताओं के लिए वरिष्ठ वकील संजय पारिख द्वारा की गई मौखिक प्रार्थना पर, याचिकाकर्ताओं के जोखिम पर पार्टियों की सरणी से प्रतिक्रियावादी N.1.19, 20 और 21 (चीनी मिलों) के नाम हटा दिए जाते हैं। अन्य उत्तरदाताओं को नोटिस जारी किया जाए।

सोलह राज्यों – उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा, गोवा, तेलंगाना और पुडुचेरी से अपील की गई है कि वे तत्काल जवाबदेही की मांग करें। किसानों को बकाया।

“याचिकाकर्ता, जो गन्ना किसानों से प्रभावित हैं, जिनका बकाया कई वर्षों तक बकाया था, उन्हें संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत अनुच्छेद 19 (अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता) और 21 (स्वतंत्रता की स्वतंत्रता) के तहत उनके मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ इस अदालत से संपर्क करने के लिए विवश किया जाता है। जीवन का अधिकार) संविधान का, ”वकील विवेक सिंह के माध्यम से दायर याचिका।

“15,683 करोड़ रुपये की कुल बकाया राशि में से – (i) 2019-20 के विपणन सत्र के दौरान खरीदी गई फसल से संबंधित 12,994 करोड़ रुपये; (ii) ५४ ii करोड़ रुपये २०१48-१९ से संबंधित हैं; (iii) रु। २०१1-१, से २४२ करोड़, (iv) २०१६-१ to और पिछले वर्ष के लिए १ per ९९ करोड़ रुपये प्राप्त हुए, “याचिका में कहा गया है।

यूपी के बाद, किसानों का 10,174 करोड़ रुपये का बकाया है, तमिलनाडु और गुजरात सूची में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं और पिछले तीन वर्षों के उनके कुल बकाया राशि क्रमशः 1,834 करोड़ रुपये और 924 करोड़ रुपये है। ”

“गन्ना और चीनी उद्योग मिलकर देश में 5 करोड़ से अधिक किसानों की आजीविका और उनके आश्रितों को लगभग 50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती से प्रभावित करते हैं। याचिकाकर्ता देश भर में इसी तरह के कई गन्ना किसानों के कारण का प्रतिनिधित्व करते हैं। याचिका में पूरे देश में गन्ना किसानों के सामान्य कारण को उठाया गया है, जिनका बकाया कई वर्षों तक बकाया था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनकही कठिनाई हुई। उनका बहुत अस्तित्व बचा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई किसानों ने इसके और संबंधित कारणों के लिए आत्महत्या कर ली है।

टिलर्स को बकाया भुगतान के अलावा, याचिका ने अधिकारियों से आपराधिक कानून की प्रक्रिया के साथ-साथ वसूली के लिए मौजूदा अन्य कानूनी तंत्र के माध्यम से चीनी मिलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक दिशा-निर्देश की मांग की।

इसमें एफआईआर दर्ज करने, “चूककर्ता चीनी मिलों के निदेशक / मालिक की गिरफ्तारी, उनकी चल-अचल संपत्ति की कुर्की, उनके पासपोर्टों की जब्ती … … जब तक कि डिफाल्टर किसानों के बकाया बकाए का भुगतान नहीं करते हैं, तब तक पारित किया जाना चाहिए” ।

“एक उचित… दिशा जारी करें कि गन्ना उद्योगों द्वारा बकाया भुगतान न करने की समस्याओं का अध्ययन करने और कानूनी ढांचे में आवश्यक परिवर्तन करके एक तंत्र विकसित करने के लिए विशेषज्ञ की एक समिति बनाई जाए, जिससे भविष्य में कोई देरी न हो। किसानों के बकाये का भुगतान, ”यह कहा। पीटीआई

- Advertisement -