- Advertisement -

थोक महंगाई दर में गिरावट के साथ प्याज, आलू की कीमतों में गिरावट के कारण 1.22 पी.सी.

नई दिल्ली, गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, रसोई के स्टेपल प्याज और आलू की कीमतों में दिसंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 1.22 प्रतिशत पर पहुंच गई।

थोक मूल्य सूचकांक (WPI) की मुद्रास्फीति नवंबर 2020 में 1.55 प्रतिशत और दिसंबर 2019 में 2.76 प्रतिशत थी।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, “नवंबर 2020 में WPI खाद्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर 4.27 प्रतिशत से घटकर दिसंबर 2020 में 0.92 प्रतिशत हो गई है।”

सब्जियों की टोकरी में थोक आधार पर मूल्य वृद्धि की दर दिसंबर में (-) घटकर 13.2 प्रतिशत हो गई, जबकि पिछले महीने में मुद्रास्फीति 12.24 प्रतिशत थी।

डेटा में दिसंबर में प्याज की कीमतें 54.69 फीसदी कम हुईं, जबकि नवंबर में 7.58 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। आलू की महंगाई दर दिसंबर में घटकर 37.75 फीसदी रही जो नवंबर में 115.12 फीसदी थी।

आंकड़ों के अनुसार, अनाज, धान, गेहूं और दालों में मुद्रास्फीति की दर भी पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में कम हुई। फलों की थोक कीमतें नवंबर की तुलना में दिसंबर में अधिक थीं।

खाद्य पदार्थों की महंगाई दर कम होने से दिसंबर में विनिर्मित वस्तुओं की कीमत में वृद्धि दर बढ़कर 4.24 प्रतिशत हो गई। नवंबर में यह 2.97 फीसदी थी। विनिर्मित उत्पाद, खाद्य उत्पाद, पेय पदार्थ, वस्त्र, रसायन, फार्मास्यूटिकल्स और सीमेंट शामिल हैं।

ईंधन और बिजली खंड में WPI आधारित मुद्रास्फीति भी समीक्षाधीन माह के दौरान मामूली बढ़ी है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि खुदरा मुद्रास्फीति भी दिसंबर में तेजी से घटकर 4.59 प्रतिशत पर आ गई, जिसका मुख्य कारण खाद्य कीमतों में गिरावट है।

डेटा पर टिप्पणी करते हुए, ICRA लिमिटेड की प्रमुख अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि दिसंबर 2020 में WPI मुद्रास्फीति में कमी आई है, जो प्राथमिक खाद्य पदार्थों में कीटाणुशोधन और प्राथमिक गैर-खाद्य लेखों के लिए कम मुद्रास्फीति से प्रेरित है, यहां तक ​​कि कोर-24 के लिए स्पाइक WPI के प्रक्षेपवक्र के बारे में चिंता को इंजेक्ट करते हुए महीने का उच्च 4.2 प्रतिशत।

“महीने-दर-महीने के संदर्भ में कोर-इंडेक्स में तेज 1.5 प्रतिशत की वृद्धि, आंशिक रूप से उच्च वस्तु और धातु की कीमतों को दर्शाता है, साथ ही साथ मूल्य निर्धारण शक्ति में वृद्धि, COVID-19 के साथ वैश्विक मांग में पुनरुद्धार के अनुरूप है। वैक्सीन रोल आउट, “उसने कहा।

उन्होंने कहा कि कोर-डब्लूपीआई मुद्रास्फीति में वृद्धि ने पूरी तरह से सुस्त हो गई है उम्मीद है कि दिसंबर 2020 में सीपीआई मुद्रास्फीति आगामी नीति समीक्षा में सिफारिश करने की दर में ढील के लिए पर्याप्त होगी।

- Advertisement -