- Advertisement -

इंटरनेट निलंबन, सरकार के साथ बातचीत के लिए गैर-अनुकूल

गाजियाबाद,  दिल्ली के बाहरी इलाकों में लगातार इंटरनेट सस्पेंशन, बैरिकेडिंग और केंद्र द्वारा विरोध स्थलों के आसपास कंटीले तारों की स्थापना, विवादास्पद नए कानूनों पर बातचीत के लिए अनुकूल माहौल नहीं बनाएंगे, एक किसान ने यहां मंगलवार को कहा ।

किसान कानूनों का विरोध करने वाले किसानों की एक छतरी संस्था, संयुक्ता किसान मोर्चा के जोगिंदर सिंह उग्राहा ने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में यह बात कही, जहां वह सैकड़ों समर्थकों के साथ भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से मिलने पहुंचे।

गाजीपुर, नवंबर से बीकेयू के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन का कैंपिंग स्थल, दिल्ली के आसपास आने वाले मल्टी लेयर बैरिकेडिंग, कॉन्सर्टिना के तारों के साथ लगभग एक किले में बदल गया है और प्रदर्शनकारियों के दिल्ली जाने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के साथ दिल्ली की सीमाओं पर विरोध स्थलों पर इंटरनेट को निलंबित किया जाना जारी है, अन्य ऑनलाइन मंचों के साथ प्रदर्शनकारियों को सोशल मीडिया तक पहुंचने से वंचित कर रहा है।

“इस आंदोलन को बचाने का श्रेय राकेश टिकैत को जाता है जिन्होंने इसे समाप्त करने के लिए सरकार के प्रयासों को विफल कर दिया है। जिस तरह से सरकार ने आज इंटरनेट को निलंबित कर दिया है, पानी की आपूर्ति को बाधित किया है, आज विरोध स्थलों के चारों ओर बैरिकेड्स और कांटेदार तारों को स्थापित किया है, इससे कोई निर्माण नहीं होगा।” बातचीत के लिए अनुकूल माहौल, ”सिंह ने कहा, बीकेयू के मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र मलिक द्वारा भेजे गए एक बयान के अनुसार।

बाद में, टिकैत ने विरोध को बचाने के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आने वाले युवाओं को श्रेय दिया। उन्होंने रात भर गाजीपुर पहुंचने पर उनके समर्थन की सराहना की जब दिल्ली में गणतंत्र दिवस की हिंसा के बाद आंदोलन शुरू हो गया था।

51 वर्षीय बीकेयू के प्रवक्ता ने कहा, “हरियाणा और उत्तर प्रदेश के युवा रात में 2 बजे बड़ी संख्या में यहां आए थे। उनके प्यार और विश्वास ने इस आंदोलन को बचाया है।” ” एहसान।

उन्होंने इंटरनेट के निलंबन, सुरक्षा प्रतिष्ठानों को बढ़ाने, पानी की आपूर्ति में व्यवधान और विरोध स्थलों से मोबाइल शौचालयों को हटाने के मुद्दे पर सरकार के दृष्टिकोण पर भी आश्चर्य जताया।

शिवसेना नेता संजय राउत से मिलने के कुछ घंटे बाद टिकैत ने कहा, “लोकतंत्र में नागरिकों को मूल अधिकारों से वंचित रखने के लिए कोई जगह नहीं है, जो किसानों के आंदोलन के लिए अपनी पार्टी और महाराष्ट्र सरकार का समर्थन करने आए थे।”

बीकेयू के मलिक ने कहा कि मंगलवार रात को सैकड़ों प्रदर्शनकारी गाजीपुर में ठहरे हुए थे और ‘लंगूर’ और ‘भंडारे’ (सामुदायिक भोजन) की संख्या भी बढ़ गई है।

गुर्जर नेता मैनपाल चौहान भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कैराना क्षेत्र से अपने सैकड़ों समुदाय के सदस्यों के साथ गाजीपुर पहुंचे।

चौहान ने टिकैत को एक ‘पगड़ी’ भेंट की और अपने समुदाय का समर्थन बढ़ाया। पीटीआई