- Advertisement -

2020-21 रबी खाद्यान्न उत्पादन पिछले रिकॉर्ड से आगे निकल सकता है: कृषि मंत्री तोमर

नई दिल्ली, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, देश में रबी खाद्यान्न उत्पादन 2020-21 के चालू वर्ष में गेहूं सहित पिछले वर्ष के 153.27 मिलियन टन के रिकॉर्ड से बेहतर रहने की उम्मीद है।

रबी (सर्दियों) की फसलों की बुवाई चल रही है। खरीफ (ग्रीष्म) की फसलों की कटाई के तुरंत बाद रबी की बुआई अक्टूबर से शुरू होती है। गेहूं और सरसों प्रमुख रबी फसलें हैं। फसल वर्ष जुलाई से जून तक चलता है।

पीटीआई से बात करते हुए, तोमर ने कहा कि देश के कृषि क्षेत्र ने 2020 के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि खादी उत्पादन में वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें किसानों को COVID-19 महामारी के बावजूद कड़ी मेहनत करने और अपनी प्रासंगिकता साबित करने में मदद मिली।

उन्होंने कहा, “इस साल हमें उम्मीद है कि पिछले साल (उसी सीजन) की तुलना में रबी सीजन में बेहतर खाद्यान्न उत्पादन होगा।”

2020-21 के फसल वर्ष के लिए, केंद्र ने 301 मिलियन टन के रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य रखा है, जिसमें से रबी सीजन से आने के लिए 151.65 मिलियन टन की उम्मीद है।

इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि विपणन पर दो नए कृषि कानूनों, 10,000 एफपीओ के गठन (किसान उत्पादक संगठन), 1 लाख करोड़ रुपये के कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड सहित हाल की सरकार की पहल में प्रगति भी किसानों को लाभान्वित करेगी और क्षेत्र को बढ़ावा देगी।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि किसानों की कड़ी मेहनत और मोदी सरकार की किसान समर्थक नीतियों से कृषि क्षेत्र मजबूत होगा। नए सुधारों से भी इस क्षेत्र को फायदा होगा।”